Saturday, April 13, 2024
Homeweather newsWeather News Today: देश के मैदानी इलाकों को प्रभावित करेगा पश्चिमी विक्षोभ,...

Weather News Today: देश के मैदानी इलाकों को प्रभावित करेगा पश्चिमी विक्षोभ, कई जगह बारिश का अनुमान

एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के 29 फरवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और 1 मार्च से 3 मार्च तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों को प्रभावित करने की संभावना है, जिसकी तीव्रता 1 और 2 मार्च को चरम पर होगी. 1 से 2 मार्च के दौरान अरब सागर से उत्तर पश्चिम भारत में उच्च नमी आने की भी संभावना है.

मौसम विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के 29 फरवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और 01 मार्च से 03 मार्च तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों को प्रभावित करने की संभावना है. मध्य और आसपास के पूर्वी भारत में आंधी, ओलावृष्टि और बिजली गिरने के साथ बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है. अभी देश के कई इलाकों में बारिश का दौर देखा जा रहा है. मंगलवार को मध्य प्रदेश के भोपाल में बेमौसम बारिश के साथ ओलावृष्टि और वज्रपात दर्ज किया गया.

जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में कुछ स्थानों पर और अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा/बर्फबारी हुई. विदर्भ में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई. साथ ही पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हुई.

पश्चिमी विक्षोभ का असर

एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के 29 फरवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और 1 मार्च से 3 मार्च तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों को प्रभावित करने की संभावना है, जिसकी तीव्रता 1 और 2 मार्च को चरम पर होगी. 1 से 2 मार्च के दौरान अरब सागर से उत्तर पश्चिम भारत में उच्च नमी आने की भी संभावना है.

1-3 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में गरज और बिजली के साथ हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में गरज और बिजली के साथ छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है और 1 और 2 मार्च को उत्तर प्रदेश, राजस्थान में छिटपुट से लेकर छिटपुट हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगितबाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में 1 तारीख को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा/बर्फबारी की संभावना है और 2 मार्च को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश/बर्फबारी की संभावना है. उत्तराखंड में भी 2 स्थानों पर भारी बारिश/बर्फबारी की संभावना है और अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश/बर्फबारी की संभावना है.

कहां-कहां होगी बारिश

1 और 2 मार्च को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है. 1 मार्च को राजस्थान और 2 मार्च को हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश हो सकती है. 27 फरवरी को मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, ओडिशा, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज, बिजली, ओलावृष्टि और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ छिटपुट हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

अगले 6-7 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की/मध्यम वर्षा/बर्फबारी की संभावना है. 28 फरवरी को असम, मेघालय,नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की/मध्यम बारिश होगी. अगले 5 दिनों के दौरान रायलसीमा और अगले 3 दिनों के दौरान केरल में गर्म और आर्द्र मौसम बने रहने की संभावना है.

 

Bhumika

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments