Tuesday, July 23, 2024
Homeorganic-farmingPM Kisan की 16वीं किस्त आज होगी जारी, किसे मिलेगा पैसा किसको...

PM Kisan की 16वीं किस्त आज होगी जारी, किसे मिलेगा पैसा किसको नहीं-जानिए सबकुछ

मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान योजना ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ के तहत आज देश भर के किसानों को दो-दो हजार रुपये की सौगात उनके खातों में डाली जाएगी. रबी फसलों की कटाई से ठीक पहले मिल रहा है यह पैसा छोटे किसानों की खेती के लिए बहुत काम आएगा. किसान 4 महीने से इसका इंतजार कर रहे थे. अब इंतजार खत्म हुआ. योजना की यह 16वीं किस्त है. पीएम मोदी (PM Modi) इस दिन देशभर के किसानों के अकाउंट में यह किस्त डीबीटी के जरिए भेजेंगे. योजना के तहत किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये दिए जाते हैं. इस तरह से किसानों को साल में कुल 6,000 रुपए की राशि दी जाती है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त 27 नवंबर 2024 को जारी की गई थी. पीएम किसान योजना को 24 फरवरी 2019 को किसान को किसानों को वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए शुरू किया गया था. फिलहाल इस बार 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में राशि पहुंचेगी. पहले 11 करोड लोगों के खाते में यह पैसा पहुंचता था, लेकिन उसमें से करीब 3 करोड़ की छटनी हो गई क्योंकि वह योजना की शर्तों को पूरा नहीं कर रहे थे.

किन किसानों को मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फायदा लेने के लिए किसानों की जमीनों के आगजात, बैंक खातों की आधार सीडिंग और पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी का काम होना जरूरी है. किसान इसका रजिस्ट्रेशन करने के लिए योजना की आधिकारिक साइट pmkisan.gov.in की मदद ले सकते हैं. साथ ही पीएम किसान योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. इस दौरान यह भी जांच कर लें कि कहीं कोई जानकारी गलत तो नहीं भरी गई है. अगर ऐसा है तो तुरंत सही कर लें.

कैसे चेक करें स्टेटस

1. पीएम किसान योजना को अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
2. इसके बाद ‘Know Your Status’पर क्लिक करें.
3.फिर रजिस्ट्रेशन नंबर भरें.
4. इसके बाद स्क्रीन पर शो हो रहे कैप्चा को दर्ज करें.
5. सभी जानकारी को भरें और गेट डिटेल्स पर क्लिक करें.
6.अब आपको स्क्रीन पर स्टेटस शो होगा.

कैसे करें आवेदन

1. पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर लॉग इन करें.
2. यहां New Farmer Registration का विकल्प चुनें.
3. एक नया पेज खुलकर आएगा. यहां पूछी गई सभी जरूरी डिटेल्स को भर दें.
4. यह करने के बाद इमेज कोड फिल करके ओटीपी के बटन पर क्लिक करें.
5. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएं और ओटीपी को दर्ज करें.
6. नेक्स्ट स्टेप पर आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आएगा उसे भी दर्ज करना होगा.
7. यह करने के बाद स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा.
8. यहां आप पूछी गई जरूरी डिटेल्स भर दें और डाक्यूमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी अपलोड कर दें.
9. आपका आवेदन पूरा हो जाएगा.

किसे योजना का मिलेगा लाभ और किसे नहीं

1. यदि आपने भू-सत्यापन का काम पूरा कर लिया है तो 16वीं किस्त से लाभ आपको मिलेगा. ऐसा नहीं करावाया है तो आपको राशि नहीं मिलेगी.

2. अपने आधार कार्ड को बैंक से लिंक नहीं करवाया है तो किस्त की राशि आपको नहीं मिलेगी. यदि आपने ऐसा किया है तो राशि आएगी.

3. इस योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी करना जरूरी है. यदि आपने ऐसा नहीं किया है तो 16वीं किस्त की राशि अटक सकती है.

4. यदि आपके आवेदन फॉर्म में कोई गलती है. आपने बैंक खाते की जानकारी सही नहीं दी हो तो भी आपके खाते में राशि नहीं आएगी. यदि आपने कोई गलती नहीं की है या इसे सुधरवा चुके हैं तो आपके खाते में योजना की राशि आएगी.

5. इस योजना का लाभ केवल किसानों को ही मिलता है. यदि आप कोई प्रोफेशनल व्यक्ति जैसे मान लीजिए कोई डॉक्टर, इंजीनियर आदि हैं तो आपको इसका लाभ नहीं मिलेंग..

6. किसी सीनियर सिटिजन को 10,000 रुपए से ज्यादा पेंशन मिलती है या वो किसी सरकारी नौकरी से रिटायर कर्मचारी है तो वो इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकता है.

7. तीसरा अगर कोई किसान या उसके परिवार का कोई सदस्य सरकार को टैक्स देता है तो वह भी इसमें कवर नहीं होगा. इसका मतलब यह हुआ कि पति-पत्नी में से किसी ने भीकर का भुगतान किया है तो वह इस योजना का फायदा नहीं ले सकते हैं.

Bhumika

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments