Tuesday, July 23, 2024
Homeorganic-farmingअक्टूबर के महीने में लगाई जाने वाली सब्जियां – Vegetables to grow...

अक्टूबर के महीने में लगाई जाने वाली सब्जियां – Vegetables to grow in October in Hindi

Table of Contents

यदि आप अपने घर पर गार्डन में सब्जियों को ग्रो करना चाहते हैं, तो आपको मौसम के अनुसार सब्जियां उगाने और उनकी देखरेख करने की जानकारी होना आवश्यक है। भारत में मौसम के अनुसार उगाई जाने वाली सब्जियां अधिक पैदावार देती है। यदि आप अक्टूबर माह में उगाई जाने वाली सब्जियों के बारे में विचार कर रहें हैं तो यह लेख आपके लिए फायदेमंद होने वाला है। इस लेख में आप जानेगें कि अक्टूबर के महीने में कौन कौन सी सब्जी बोई जाती है? सब्जियां उगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें?

पौधों से अच्छी उपज लेने के लिए आपको यह पता होना चाहिए, कि किस महीने में कौन सी सब्जी लगाई जाती हैं। अक्टूबर के महीने में आप ठंड के मौसम में प्राप्त होने वाली सब्जियों को लगा सकते हैं, जिसके अंतर्गत प्याज, लेटस (Lettuce), फूलगोभी, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स (Brussels sprouts), मटर, आलू, लहसुन, मूली, शलजम और पालक आदि को लगा सकते हैं। अक्टूबर माह में लगाईं जाने वाली सब्जियों को आप अपने गार्डन में लगाकर पूरी ठण्ड भर भरपूर मात्रा में सब्जियां प्राप्त कर सकते हैं।

अक्टूबर के महीने में लगाई जाने वाली सब्जियां – Vegetable gardening in October in Hindi

यदि आप अक्टूबर माह में घर पर सब्जियां लगाने का विचार बना रहें हैं, तो आप उचित सब्जियों का चयन कर सकते हैं। अक्टूबर के महीने में उगाई जाने वाली सब्जियों की सूची और उच्च गुणवत्ता वाले बीज खरीदने की जानकारी निम्न हैं:

S.No.
सब्जी का नाम
बीज यहाँ से खरीदें
1.
टमाटर (Tomato)
2.
धनिया (Coriander)
3.
मटर (Peas)
4.
बैंगन (Brinjal)
5.
फ्रेंच बीन्स
6.
प्‍याज (onions)
7.
मूली (Radish)
8.
सेम फली (Sem Phali)
9.
लेटस ( lettuce)
10.
पालक (Spinach)
11.
चुकंदर (Beetroot)
12.
पाक चोय (Pak Choy)
13.
गाजर (Carrot)
14.
शलजम (Tumip)
15.
फूलगोभी (Cauliflower)
16.
काले (kale)
17.
ब्रोकोली (Broccoli)
18.
पत्‍ता गोभी (Cabbage)
19.
सेलेरी (celery)
20.
लीक (Leek)

 

अक्टूबर माह में सब्जियां उगाने के लिए मिट्टी तैयार कैसे करें – How to prepare the soil for growing vegetables in October In Hindi

यदि आप अक्टूबर माह में सब्जियों को उगाना चाहते हैं और अच्छी पैदावार चाहते हैं तो इसके लिए आपकों अपने गमले या गार्डन की मिट्टी को तैयार करना होगा। अक्टूबर महीने में गार्डन की मिट्टी को निम्न तरीके से तैयार किया जा सकता है:

मिट्टी तैयार करने के लिए सामग्री

  • मिट्टी
  • गोबर की खाद
  • रेत
  • आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र, जैसे नीम खली, बोन मील, मस्टर्ड केक (वैकल्पिक)

मिट्टी तैयार करने की विधि

  • सबसे पहले आप 50% सामान्य मिट्टी को लें।
  • अब इसमें 40% गाय के गोबर की खाद मिला लें।
  • इसके बाद मिश्रण में 10% रेत को भी अच्छी तरह से मिक्स करें।
  • आप आवश्यकतानुसार मिट्टी के मिश्रण में थोड़ी मात्रा में नीम खली, बोन मील, मस्टर्ड केक जैसे आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र को भी मिला सकते हैं। आर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र का उपयोग वैकल्पिक है, यह उपलब्ध न होने पर इनके बगैर भी मिट्टी तैयार की जा सकती है।

अब इस तैयार की गई मिट्टी को उगाई जाने वाली सब्जी के आधार पर निश्चित साइज़ के गमले अथवा ग्रो बैग में भर लें। पालक लगाने के लिए आप ऐसे ग्रो बैग्स को ले जिसमें गहराई कम कर चौड़ाई अधिक हो। इसके लिए आप 18×6 और 24×6 इंच के ग्रो बैग लें सकते हैं।

अक्टूबर माह की सब्जियां उगाने की विधि – Method of growing vegetables of October month in Hindi

अक्टूबर माह में सब्जियों की निम्न किस्मों की बुवाई करने से भरपूर उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है: जैसे –

जड़ वाली सब्जियां (Root vegetables): अक्टूबर महीने में आप चुकंदर, मूली (radishes), आलू, अदरक, गाजर (carrots), शलजम (turnips) इत्यादि के बीज लगा सकते हैं। इसके अलावा आप विभिन्न रंग की गाजर इत्यादि का भी चयन कर सकते हैं। अक्टूबर माह में जड़ वाली सब्जियों की बुवाई ठण्ड के मौसम में सुरक्षित और काफी फायदेमंद होती है। जड़ वाली सब्जियों को लगाने के लिए आप 12″ X 12″ या 12″ X 15″ इंच के ग्रो बैग का उपयोग कर सकते हैं। आप इस साइज के ग्रो बैग में केवल 2 या 3 ही पौधे लगा सकते हैं। 12″ X 15″ के ग्रो बैग खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

पत्तेदार सब्जियां (Leafy greens) : इस महीने में लेटस, पालक और स्विस चार्ड (Swiss chard) जैसी पत्तेदार सब्जियों को बीज के मध्यम से या रोपाई (transplant) के माध्यम से लगाया जा सकता है। ट्रांसप्लांट (transplant) या रोपाई के माध्यम से उगाई जाने वाली सब्जियों में ब्रोकोली, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, Knol Khol (kohlrabi) और फूलगोभी शामिल हैं। केल (kale) बीज को अक्टूबर में भी लगाया जा सकता है। पत्तेदार सब्जियां (Leafy vegetables) लगाने के लिए 24″ X 6″ के एचडीपीई ग्रो बैग सबसे बेस्ट है। 24″ X 6″ के ग्रो बैग खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

एलियम (Alliums) : एलियम परिवार में प्याज, लहसुन और लीक (Leek) जैसी सब्जियां शामिल हैं, जिनकी बुवाई अक्टूबर महीने में की जाती है। 24″ X 9″ के एचडीपीई ग्रो बैग या 12″ X 12″ इंच के ग्रो बैग में आप इन सब्जियों को उगा सकते हैं। 24″ X 9″ के ग्रो बैग खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

टमाटर अक्टूबर में लगाई जाने वाली बेस्ट वेजिटेबल – Grow Tomato in October in Hindi

ठंडी के मौसम में टमाटर प्राप्त करने के लिए अनेक वैरायटी के टमाटर की बुवाई का सही समय अक्टूबर का महीना है। टमाटर लगाने के लिए सबसे पहले इसके पौधे तैयार किए जाते हैं। टमाटर के बीज से पौधे तैयार होने में लगभग 2 से 3 हफ्ते का समय लगता है इसके बाद टमाटर के पौधे को बड़े ग्रो बैग (12″ X 12″, 12″ X 15″ या 18″ X 18″ इंच के ग्रो बैग) या गमले में ट्रांसफर कर दिया जाता है। टमाटर के पौधे को फुल सनलाइट में ग्रो किया जाता है। टमाटर लगाने के लगभग 70 से 80 दिन बाद आप टमाटर प्राप्त कर सकते हैं।

अक्टूबर के महीने में ग्रो करें मटर – Grow peas in the month of October in Hindi

ठण्ड के मौसम की बेस्ट सब्जी के रूप में मटर को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। इसकी बुवाई का सही समय अक्टूबर का महीना होता है। हरे मटर को उगाने के लिए आप अच्छी क्वालिटी के हरा मटर के सीड का चुनाव करें। ग्रो बैग या गमले की मिट्टी में लगभग एक से दो सेंटीमीटर गेहराई पर इन बीजों को लगाएं। इसके अलावा मटर के बीज की एक दूसरे से लगभग कम से कम 2 दो इंच की दूरी पर लगाना फायदेमंद होता है। मटर के बीजों को जर्मिनेट होने तक मिट्टी को पर्याप्त पानी देना चाहिए। मटर के सीड्स को जर्मिनेट होने में 6-7 दिनों का समय और मटर की हार्वेस्टिंग के लिए लगभग 40 से 50 दिन का समय लगता है। मटर को ग्रो करने के लिए कम से कम दिन में 6-7 घंटे की धूप मिलना चाहिए।

 

अक्टूबर में लगाएं प्याज – Grow Onion in October in Hindi

आप अक्टूबर माह में प्याज लगा सकते हैं, यह प्याज को ग्रो करने का सबसे अच्छा समय होता हैं। सबसे पहले प्याज के बीज से आप पहले इसके पौधे तैयार करें। पौधे तैयार होने में बीजारोपण से लगभग एक महीने का समय लगता है। इसके बाद आप प्याज के पौधों को किसी बड़े ग्रो बैग में ट्रांसफर कर सकते हैं। प्याज के पौधों को फुल सनलाइट और पर्याप्त मात्रा में पानी देने की आवश्यकता होती है। लगभग 80-100 दिनों में प्याज हार्वेस्ट करने के लिए तैयार हो जाती हैं।

मूली को लगाएं अक्टूबर महीने में – In October grow Radish in Hindi

मूली को होम गार्डनिंग या घर के गमले में उगाना काफी आसन होता है आप अक्टूबर के महीने में भी मूली लगा सकते हैं। मूली लगाने के लिए आप तैयार की मिट्टी को ग्रो बैग या गमले में भरकर इसके बीज को मिट्टी में बिखेर दें और नमी बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी डाले। 5 से 10 दिनों में मूली के अंकुरित हो जाएगें। इनके पौधों को खुली धूप की जरूरत होती है। मूली लगाने के लगभग 50-60 दिन बाद आप मूली उखाड़ सकते हैं और इसका इस्तेमाल खाने में कर सकते हैं। इसे ग्रो करने के लिए आप 12″ X 12″ इंच के ग्रो बैग का उपयोग कर सकते हैं।

अक्टूबर माह में लेटस ग्रो करें – Lettuce that grow in October month in Hindi

लेट्यूस या लेटस को सलाद पत्ता के नाम से भी जाना जाता है। अक्टूबर माह में उगाई जाने वाली सब्जियों में लेटस को भी शामिल किया जा सकता है इसे आप सितम्बर के महीन में भी ग्रो कर सकते हैं। यह एक पत्तेदार सब्जी होती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिएकाफी लाभदायक है। लेटस की दो वैरायटी होती है, Lettuce Ice Berg और Lettuce Lola Rossa। इसे लगाने के लिए आप सर्वप्रथम अच्छी तरह से मिट्टी तैयार करें, और इस मिट्टी को ग्रो बैग या गमले में लेकर, एक सेंटीमीटर गेहराई पर लेटस बीज लगाएं और पानी दें। गमले को आप ऐसी जगह पर रखें जहाँ पर पौधे को प्रतिदिन 4-6 घंटे की धूप प्राप्त हो सके। पत्तियों के 4 से 6 इंच लम्बी हो जाने पर, इन्हें आप कैंची से काट सकते हैं। बुवाई से लगभग 50 से 70 दिन बाद लेटस की हार्वेस्टिंग की जा सकती है।

अक्टूबर के महीने में लगाई जाने वाली बेस्ट सब्जी है फूलगोभी – October month planted best vegetable Cauliflower in Hindi

यदि आप अक्टूबर के महीने में सब्जी लगाना चाहते हैं तो आप फूलगोभी का चयन कर सकते हैं। फूलगोभी के सीड्स से इसके पौधे को तैयार करने के लिए फूलगोभी सीड को तैयार की गई मिट्टी को प्रो ट्रे (सीड सीडलिंग ट्रे) या छोटे गमले में भरकर, फूलगोभी के बीज को लगभग एक सेंटीमीटर की गेहराई पर लगाएं। फिर इस मिट्टी में पानी देकर बीजों को भी भिगो दें। बीजों के जर्मिनेट होने तक मिट्टी में पानी देकर इसकी नमी को हमेशा बनाएं रखें।

30 से 35 दिन में फूलगोभी के पौधे की साइज़ लगभग 5-6 इंच हो जाने पर इसे बड़े ग्रो बैग या गमले में ट्रांसफर करें। फूलगोभी को ग्रो करने के लिए दिन में कम से कम 5 से 6 घंटे की धूप मिलना आवश्यक है। आप 12×12 इंच के ग्रो बैग में केवल एक ही फूल गोभी का पौधा लगाएं। आप हर 15 दिन में इसके पौधे की गुड़ाई के दौरान वर्मी कम्पोस्ट और गोबर की खाद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पत्ता गोभी लगाने का सही समय है अक्टूबर का महीना – October is the right time to plant Cabbage in Hindi

पत्ता गोभी एक लोकप्रिय सब्जी है जिसको सर्दी के मौसम में खासकर अक्टूबर-नबम्बर के महीने में लगाईं जाती है। पत्ता गोभी को लगाने के लिए बीजों को पहले सीडलिंग ट्रे में लगाकर पौधे तैयार किये जाते है। बीजों को अंकुरित होने में 7 से 15 दिन लगेंगे। बीज लगाने के 4 से 6 सप्ताह बाद इसके पौधे को बड़े ग्रो बैग या गमले में ट्रांसप्लांट किया जाता है। पत्ता गोभी के पौधे को 12″ x 12″ इंच के ग्रो बैग में लगाया जाता है। पत्ता गोभी के पौधों को ग्रो करने के लिए ठंडी जलवायु और फुल लाइट की आवश्यकता होती है। बीज लगाने के लगभग 95 से 150 दिनों बाद पत्ता गोभी का फूल काफी बड़ा हो जाता और यह तोड़ने के लिए तैयार हो जाता हैं।

अक्टूबर में बोई जाने वाली सब्जी है पालक – Vegetable to grow in October is Spinach in Hindi

पालक के बीज की बुवाई का सही समय अक्टूबर-नबम्बर का महीना है। यदि आप अक्टूबर के महीनेमें पालक की बुवाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आप 24″ X 6″ के एचडीपीई ग्रो बैग का चयन करें। पालक उगाने के लिए अच्छी क्वालिटी के पालक सीड को ग्रो बैग में भरी मिट्टी के ऊपर फैला दें। अब इन बीजों को लगभग एक से दो सेंटीमीटर गेहराई तक मिट्टी से ढक दें। पालक के पौधों को ग्रो करने के लिए पर्याप्त नमी और 10 से 30 डिग्री तापमान की जरूरत होती है। पालक के सीड्स को जर्मिनेट होने में 6 से 8 दिनों का समय लग सकता है। लगभग 4 से 5 सप्ताह बाद आपको पालक की पहली हार्वेस्टिंग करने को मिल जाएगी। पालक को आप दो से तीन बार हार्वेस्ट कर सकते हैं।

गाजर लगाने का सही समय है अक्टूबर का महीना – October is the right time to plant carrots in Hindi

यदि आप अक्टूबर के महीने में गार्डनिंग करना चाहते हैं तो उगाई जाने वाली सब्जियों में आप गाजर को शामिल कर सकते हैं। अक्टूबर का महीना गाजर के बीज को रोपने का उचित समय है। अच्छी क्वालिटी के गाजर सीड खरीदने के दौरान आप तीन वेरायटी की गाजर जैसे कि ऑरेंज गाजर, लाल गाजर और अर्ली नैनटेस गाजर (Carrot Early Nantes) में से किसी भी चुन सकते हैं।

गाजर को लगाने के लिए 15 x 15 Inch, 18 x 18 Inch या 24 x 24 Inch के ग्रो बैग का उपयोग कर सकते हैं। इन ग्रो बैग में मिट्टी भरकर इसके ऊपर बीजों को फैलाकर, लगभग एक से दो सेंटीमीटर मिट्टी की मोटी परत से ढक दें। गाजर के बीज को एक दूसरे से कम से कम 15 सेमी की दूरी पर लगाएं। बीजों के जर्मिनेट होने तक मिट्टी में पानी देकर इसकी नमी को हमेशा बनाएं रखें। गाजर के पौधे को 10 से 30°C टेंपरेचर की जरूरत होती है। अर्थात गाजर ठण्ड के मौसम में उगाई जाने वाली सब्जी है। गाजर के सीड्स को जर्मिनेट होने में 14-21 दिनों का समय लग सकता है। तथा लगभग 2-3 महीने बाद गाजर पूरी तरह से विकसित हो जाती हैं।

फ्रेंच बीन्स लगाने का सही समय अक्टूबर – October is Best time to grow French beans in Hindi

फ्रेंच बीन्स को खरीफ की फसल के रूप में जून-जुलाई, रबी की फसल के रूप में अक्टूबर-नवंबर और ग्रीष्म की फसल के रूप में फरवरी-मार्च तीनों मौसम में उगाई जाती है। अक्टूबर माह में फ्रेंच बीन्स की बुवाई करने के लिए आप अच्छी क्वालिटी के फ्रेंच बीन्स सीड लें सकते हैं। फ्रेंच बीन्स के बीजों को ग्रो बैग में भरी मिट्टी में लगभग एक से दो सेंटीमीटर गहराई तथा एक दूसरे से कम से कम 2 इंच की दूरी पर लगाएं। फिर इस मिट्टी में पानी देकर बीजों को भी भिगो दें। फ्रेंच बीन्स के सीड्स को जर्मिनेट होने में 5 से 6 दिन का समय लग सकता है। फ्रेंच बीन्स के पौधे को कम से कम 6-7 घंटे की धूप की जरूरत होती है। लगभग 45 से 65 दिन बाद फ्रेंच बीन्स पूरी तरह से विकसित हो जाती है तथा इसकी हार्वेस्टिंग की जा सकती है।

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में हमने अक्टूबर के महीने में कौन-कौन सी सब्जियां लगाई जा सकती हैं तथा इन्हें लगाने के तरीके और उसकी हार्वेस्टिंग की जानकारी दी गई है। आप ऊपर दी गई जानकारी का उपयोग करके आसानी से अपने टेरेस गार्डन या होम गार्डन में अक्टूबर माह की सब्जियों को ग्रो कर सकते है।

 

Bhumika

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments