Friday, June 14, 2024
Homeorganic-farmingनए साल पर लगाएं ये पौधे और बनाएं घर को खूबसूरत –...

नए साल पर लगाएं ये पौधे और बनाएं घर को खूबसूरत – Plants That Grow In New Year In Hindi

जैसे ही हम नए साल में कदम रखते हैं, तो अपने आपको खुश रखने के लिए तरह-तरह के तरीकों को अपनाते हैं। कुछ लोग अपनी पुरानी आदतों को पीछे छोड़ नई-नई आदतों के साथ शुरुआत करते हैं, तो कुछ अपने घर पर पेड़-पौधे लगाकर पाजिटिविटी लाते हैं। पेड़ पौधे न सिर्फ हमें नेचर से जोड़ते हैं, बल्कि घर को आकर्षक और सुंदर बनाने के मदद करते हैं। अगर इस न्यू इयर आप अपने घर को पौधों से सजाना चाहते हैं, तो हमारा यह आर्टिकल आपकी मदद कर सकता है। आज के लेख में हम आपको नए साल पर लगाए जाने वाले पौधे की जानकारी देंगे। नए साल पर कौन से पौधे लगाएं, न्यू इयर की शुरुआत के लिए पौधे (New Year’s Plant In Hindi) की जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी।

नए साल पर लगाए जाने वाले पौधे – Plants That Grow In New Year In Hindi

अगर आप नए साल पर अपने घर को खूबसूरत पौधों से सजाना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ पौधों की जानकारी देंगे, जिन्हें आप अपने घर के अंदर या बाहर गमले में लगा सकते हैं। आइये जानते हैं- उन खूबसूरत पौधों के बारे में, जिनकी जानकारी नीचे लेख में दी गई है:-

कोलियस – Grow Coleus In This New Year At Home In Hindi

कोलियस, एक सुंदर पत्तियों वाला हाउसप्लांट है, जिसे आप न्यू इअर में अपने घर पर लगा सकते हैं। इस पौधे की पत्तियां गहरे बैंगनी से लेकर हरे रंग के कोम्बिनेशन में होती है, जो देखने पर काफी सुंदर लगती हैं। कोलियस घर के अंदर और बाहर दोनों जगह उग सकता है, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और आंशिक छाया की स्थिति पौधे की ग्रोथ में मदद करती है।

डैफोडिल – Daffodil Is Best Bulb Growing Flower For New Year In Hindi

डैफोडिल, जिसे नरगिस का फूल भी कहा जाता है यह एक बल्ब से उगने वाला फूल का पौधा है, जिसे आप नए साल में लगा सकते हैं। डैफोडिल के बल्ब अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और धूप वाली जगह पसंद करते हैं। इन्हें आप विंटर सीजन में घर के अंदर लगा सकते हैं।

पीस लिली – Peace Lily Is An Indoor Plant With Beautiful Leaves In Hindi

पीस लिली को शांति का प्रतीक माना जाता है, जिसे आप नए साल में अपने घर पर शांति लाने के लिए लगा सकते हैं। यह एक कम रखरखाव वाला पौधा है, जिसके न सिर्फ फूल, बल्कि पत्तियां भी बेहद खूबसूरत होती हैं। यह पौधा इनडायरेक्ट सनलाइट में ग्रोथ करता है, जिसे आप 6 से 8 इंच के ड्रेनेजहोल्स युक्त गमले में लगा सकते हैं।

पेटूनिया – Best Flower Petunia Growing In This New Year In Hindi

पेटूनिया, जो अपने प्रचुर मात्रा में खिलने वाले फूलों के लिए जाना जाता है, यह फूल कई रंगों में खिलते हैं, जिन्हें आप हैंगिंग बास्केट, बॉर्डर या हैंगिंग पॉट्स में लगा सकते हैं। ये पौधे पूरी धूप और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में ग्रोथ करते हैं और इन्हें नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होती है। मुरझाए हुए फूलों को पिंच करने से निरंतर फ्लावरिंग में मदद मिलती है।

ऑर्किड – Best Flower Orchid To Grow In This New Year In Hindi

ऑर्किड, एक बल्ब से उगाया जाने वाला फूल का पौधा है, जिसे आप अपने घर पर पानी में भी उगा सकते हैं नए साल में अपने घर को सजाने के लिए आप इस इनडोर फ्लावर प्लांट को लगा सकते हैं। ऑर्किड अच्छी जल निकासी वाले मिश्रण, अप्रत्यक्ष प्रकाश और लगातार नमी को पसंद करता है। इस पौधे के फूल लंबे समय तक खिले रहते हैं।

विंटर जैस्मिन – Winter Jasmine Is Best Plant To Grow In New Year In Hindi

विंटर जैस्मिन, अपने शानदार सफ़ेद फूलों के साथ, सर्दियों के परिदृश्य में धूप का स्पर्श जोड़ती है। इसे आप नए साल की शुरुआत के लिए अपने आँगन में लगा सकते हैं। विंटर जैस्मिन का पौधा पूरी धूप वाले स्थान और नमीयुक्त मिट्टी में ग्रोथ करता है, जिसे आप 9 से 12 इंच के ग्रो बैग में लगा सकते हैं। बेहतर फ्लावरिंग के लिए फूल आने के बाद इसकी प्रूनिंग करें।

हायसिंथ – Hyacinth Is Beautiful Flower To Grow This New Year In Hindi

हायसिंथ को उनकी तीव्र सुगंध और कॉम्पैक्ट फूलों की स्पाइक्स के लिए पसंद किया जाता है। यह फूल स्प्रिंग सीजन में खिलते हैं, जो आपके घर पर एक अनोखा स्पर्श जोड़ सकते हैं। हायसिंथ फ्लावर प्लांट पूरी धूप से लेकर आंशिक छाया की स्थिति में ग्रोथ कर सकते हैं। गर्म मौसम में पौधे को नियमित रूप से पानी देने से ग्रोथ अच्छी होती है।

लकी बैम्बू – Lucky Bamboo Is Good For Create Positivity In This Year In Hindi

लकी बैम्बू, देखभाल में आसान एक इनडोर पौधा है, जिसे अच्छे भाग्य का प्रतीक माना जाता है। यह पौधे छोटे आकार होता है, जिसे पानी या मिट्टी दोनों में लगाया जा सकता है। यह पौधा अप्रत्यक्ष धूप में ग्रोथ करता है। जड़ों को लगातार नम बनाए रखें और पौधे को साफ़ सुथरा बनाए रखने के लिए फ़िल्टर्ड या डिस्टिल्ड वाटर का उपयोग करने पर विचार करें।

गुलदाउदी – Best Flower Chrysanthemum To Grow In This New Year In Hindi

गुलदाउदी, अपने विविध रंगों के फूलों के साथ साल के शुरुआती महीनों में खिल सकते हैं और आपके घर को रंगों से भर सकते हैं। गुलदाउदी फूल का पौधा झाड़ीदार होता है, जो अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और पूरी धूप में ग्रोथ करता है। पौधे की अच्छी ग्रोथ और फ्लावरिंग के लिए नियमित रूप से पानी और आवश्यकता पड़ने पर खाद देना अच्छा होता है।

एमेरीलिस – Amaryllis Is A Beautiful Flowering Plant To Plant In New Year In Hindi

एमेरीलिस, नए साल की शुरुआत के लिए सबसे अच्छे पौधे में से एक है, जो अपने शानदार फूलों के लिए जाना जाता है। यह एक पसंदीदा इनडोर प्लांट है, जिसे बल्ब से लगाया जाता है। एमेरीलिस के बल्ब को अच्छे जल निकास वाले पॉटिंग मिक्स में लगाएं और पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए फिल्टर्ड धूप वाले स्थान पर रखें। ग्रोइंग सीजन के दौरान मिट्टी को लगातार नम बनाए रखें।

इस लेख में आपने नए साल की शुरुआत के लिए पौधे की जानकारी प्राप्त की, साथ ही आपने जाना, कि नए साल पर कौन से पौधे लगाएं या न्यू इयर पर लगाए जाने वाले पौधे कौन से हैं। उम्मीद है हमारा लेख आपको अच्छा लगा हो। इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

 

 

Bhumika

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments