Tuesday, July 23, 2024
Homeorganic-farmingकृषि विभाग की स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं एमपी के किसान?...

कृषि विभाग की स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं एमपी के किसान? इस पोर्टल पर आज की कराएं रजिस्ट्रेशन

मध्य प्रदेश में किसानों के लिए एक नई व्यवस्था की गई है. इस नई व्यवस्था के तहत किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ लेने के लिए पोर्टल एमपी किसान पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके जरिए ही अब राज्य के किसानों को विभाग की विभिन्न योजनाओं जैसे बीज वितरण योजना, सिंचाई उपकरणों में सब्सिडी का लाभ और अन्य योजनाओं का लाभ ले सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसान www.kisan.mp.gov.in की वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर अपने नजदीकी एमपी ऑनलाइन सुविधा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करा के किसान प्रदेश में संचालित सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन कराने के लिए किसानों को सबसे पहले इसकी वेबसाइट पर जाना होगा. इस वेबसाइट को खोलने के बाद होम पेज पर रजिस्ट्रेशन का लिंक खुल जाएगा जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन से संबंधित सभी दस्तावेजों की जानकारी भरनी होगी. इसमें किसान का आधार कार्ड, किसान की जमीन से संबंधित जानकारी, किसान की समग्र आईडी और किसान का जाति प्रमाण पत्र जैसी जानकारी देनी होगी. यदि आवेदक एससी और एसटी वर्ग से संबंधित है तो उसे जाति प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं होती है. यहां पर किसानों को इस बात का ध्यान देना जरूरी है कि पोर्टल पर जहां किसान पंजीकरण फॉर्म दिखता है, वहां दो विकल्प दिखाई देते हैं.

रजिस्ट्रेशन कराने पर मिलेगा योजनाओं का लाभ

यहां किसी भी एक माध्यम पर क्लिक करके किसान अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए किसान अपना आधार नंबर या जमीन के कागजात से पंजीकरण करा सकते हैं. या अपने नजदीकी एमपी ऑनलाइन कियोस्क पर जाकर भी पंजीयन कराकर आवेदन कर सकते हैं. जो किसान इस वर्ष कृषि विभाग की योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें पंजीयन कराना अनिवार्य है क्योंकि ऑनलाइन पोर्टल एमपी किसान पर अपना आवेदन दर्ज कराने पर ही योजना का लाभ मिलेगा. इसलिए किसानों से कहा गया है कि वो एमपी किसान पोर्टल पर अपना आवेदन दर्ज कराएं.

जिले के किसानों को मिलेगा पीएम किसान का लाभ

बता दे कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी ने पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी कर रहे हैं. यह सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी. इंदौर जिले के भी 86,749 किसानों को करीब 17.35 करोड़ रुपए सीधे उनके बैंक खातों में मिलेंगे. इस अवसर पर मंगलवार को कलेक्टर कार्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. जिले में 86,749 किसानों को 17वीं किस्त के रूप में 17,34,98,000 रुपये की धनराशि मिलेगी. उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को तीन बराबर किस्तों में साल में 6 हजार रुपये की सम्मान निधि दी जाती है.

Bhumika

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments