Saturday, June 15, 2024
Homeकृषि समाचारपॉलीहाउस और शेड नेट लगाने पर 50 फीसदी सब्सिडी दे रही है...

पॉलीहाउस और शेड नेट लगाने पर 50 फीसदी सब्सिडी दे रही है ये सरकार, जानिए कैसे करें आवेदन

बेहतर आय के लिए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से किसानों को हमेशा प्रोत्साहित किया जाता है. वहीं सरकार की ओर से आए दिन कई नई-नई योजनाएं चलाई जाती हैं, जिससे किसानों को आर्थिक स्थिति में मदद मिलती है. इसी कड़ी में बिहार सरकार किसानों के लिए संरक्षित खेती द्वारा बागवानी विकास योजना के अंतर्गत पॉलीहाउस और शेड नेट की व्यवस्था मुहैया करा रही है. इससे न सिर्फ किसानों की आय बढ़ेगी बल्कि पॉलीहाउस और शेड नेट की मदद से उत्पादन में बढ़ोतरी भी होगी.

इस योजना के तहत किसानों को पॉलीहाउस और शेड नेट लगाने के लिए बिहार सरकार सब्सिडी दे रही है. इस स्कीम का लाभ लेने के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऐसे में पूरी खबर जानने के लिए नीचे दी गई डिटेल को पढ़ें.

किसानों को कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार कृषि विभाग की ओर से किए गए ट्वीट के अनुसार, संरक्षित खेती द्वारा बागवानी विकास योजना के अंतर्गत पॉलीहाउस और शेड नेट की मदद से फसलों की खेती करने के लिए सरकार 50 फीसदी की सब्सिडी दे रही है. इसमें किसानों को पॉलीहाउस लगाने के लिए प्रति वर्ग मीटर की इकाई लागत 935 रुपये पर 50 फीसदी यानी 467 रुपये दिया जाएगा. साथ ही शेड नेट के लिए प्रति वर्ग मीटर की इकाई 710 रुपये पर 50 फीसदी 355 रुपये दिया जाएगा.

पॉलीहाउस और शेड नेट के फायदे

अगर आप बिहार के किसान हैं और पॉलीहाउस और शेड नेट तकनीक से फसलों की खेती करना चाहते हैं, तो इसके कई फायदे हैं. दरअसल इन तकनीकों के इस्तेमाल से खेती करने में 90 फीसदी कीट आक्रमण में कमी आती है. साथ ही इसमें आप सालों भर फलों और सब्जी की खेती आसानी से कर सकते हैं. इसके अलावा ड्रिप सिंचाई द्वारा 90 फीसदी पानी का भी बचाव होता है. वहीं, किसानों की आय में दोगुना लाभ होता है. वहीं तेज हवा चलने पर भी फसलों को नुकसान नहीं होता है.

किसान ऐसे कर सकते हैं आवेदन

  • किसानों को सबसे पहले बागवानी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • होम पेज पर आपको उद्यान निदेशालय अंतर्गत संचालित योजनाओं का लाभ लेने के लिए Online Portal के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • वहां पर आपको संरक्षित खेती द्वारा बागवानी विकास योजना के लिए आवेदन का ऑप्शन आएगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने नए पेज पर कुछ नियम और शर्तें आएंगी.
  • आपको इन नियम और शर्तों को ध्यानपूर्वक पढ़कर जानकारी से सहमत वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. ऐसा करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.
  • अब आपको आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा.
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा.
    अंत में आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इस प्रकार आप सफलतापूर्वक इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा

जानकारी के लिए यहां करें संपर्क

यदि आप बिहार के किसान हैं और पॉलीहाउस और शेड नेट की मदद से खेती करना चाहते हैं, तो आप इस योजना के लिए सब्सिडी का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट लिंक पर विजिट कर सकते हैं. वहीं इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए किसान अपने जिले के उद्यान विभाग के सहायक निदेशक से भी संपर्क कर सकते हैं.

 

 

Bhumika

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments