Tuesday, July 23, 2024
Homeकृषि समाचारAgri Drone: यूरोपियन देशों में जलवा दिखाएगा एग्री ड्रोन विराज, एक बार...

Agri Drone: यूरोपियन देशों में जलवा दिखाएगा एग्री ड्रोन विराज, एक बार चार्ज होने पर 4 एकड़ में करता है छिड़काव

भारतीय ड्रोन कंपनी AVPL इंटरनेशनल के लिए यूरोपियन देशों में अपने एग्री ड्रोन विराज को बिक्री करने का रास्ता खुल गया है. दरअसल, कंपनी के मॉडर्न ड्रोन VIRAJ को यूरोपियन यूनियन की एविएशन सेफ्टी एजेंसी (EASA) से उसके के लिए दोहरा सर्टिफिकेशन मिला है. VIRAJ ड्रोन ईयू की सुरक्षा मानकों और गुणवत्ता पर खरा उतरा है और यह पहला ड्रोन है जिसे यह प्रमाणपत्र हासिल हुआ है. कंपनी ने कहा कि इस उपलब्धि से भारत के एग्रीकल्चर ड्रोन इकोसिस्टम को वैश्विक स्तर पर विस्तार करने में मदद मिलेगी.

कृषि क्षेत्र में ड्रोन इकोसिस्टम को विकसित करने में जुटी फर्म AVPL इंटरनेशनल ने कहा कि अत्याधुनिक VIRAJ ड्रोन के लिए यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी (EASA) से दोहरा सर्टिफिकेशन हासिल हुआ है. इससे कंपनी को पूरे यूरोप में अपनी उन्नत तकनीक को व्यावसायिक रूप से तैनात करने का रास्ता खुल गया है. बताया गया कि दोहरा प्रमाणन VIRAJ ड्रोन के उच्चतम सुरक्षा और प्रदर्शन मानकों के पालन को पुख्ता करता है.

ड्रोन इकोसिस्टम में आगे बढ़ेगा भारत

AVPL इंटरनेशनल की सह-संस्थापक और अध्यक्ष प्रीत संधू ने कहा कि हमें अपने VIRAJ ड्रोन के लिए दोहरा सर्टिफिकेशन मिलने वाली भारत की पहली ड्रोन कंपनी बनने पर गर्व है. यह प्रमाणन हमें वैश्विक उद्योग में हाइटेक ड्रोन सॉल्यूशन लाते हुए यूरोपीय बाज़ार में और विस्तार करने की अनुमति देता है. हमारा मानना ​​है कि इस सर्टिफिकेशन के साथ हम वैश्विक ड्रोन प्रमुख कंपनी बनने की ओर अग्रसर हैं. हमारी उपलब्धि इसलिए भी महत्वपूर्ण क्योंकि भारत वैश्विक ड्रोन इकोसिस्टम में और आगे बढ़ेगा.

एक बार चार्ज होने पर 4 एकड़ में छिड़काव करेगा विराज

स्मॉल कैटेगरी के मानव रहित विमान के तहत कैटेगरी में शामिल विराज ड्रोन को कृषि कार्यों में दक्षता के लिए डिजाइन किया गया है. यह एक जुड़वां बैटरी ऑपरेटेड सिस्टम का उपयोग करके चलता है. ड्रोन में उर्वरकों और कीटनाशकों के छिड़काव के लिए 10 लीटर का टैंक और 10 लीटर का बीज डिस्पेंसर दिया गया है. एक बार चार्ज करने पर यह ड्रोन 30 मिनट तक की उड़ान भरता है और छिड़काव या बीज बोने के लिए हर बार चार्ज होने के बाद 3-4 एकड़ को कवर कर सकता है.

वैश्विक बाजार में पैठ बढ़ेगी

AVPL इंटरनेशनल के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक दीप सिहाग ने कहा कि यह सर्टिफिकेशन पाना सुरक्षा और गुणवत्ता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है. यह निस्संदेह बाजार में हमारी पैठ को बढ़ावा देगा. यूरोपीय बाजार में प्रवेश करते समय हम इनोवेशन और उत्कृष्टता की अपनी परंपरा को जारी रखने के लिए उत्साहित हैं, जिससे ड्रोन टेक्नोलॉजी के भविष्य को नई ऊंचाइयों पर ले जाया जा सके. उन्होंने कहा कि हम हम निकट भविष्य में ऑस्ट्रेलियाई बाजार के लिए CASA सर्टिफिकेट पाने की कोशिशों में जुटे हैं. AVPL इंटरनेशनल के सीईओ हिमांशु शर्मा ने कहा कि यूरोपीय बाजार AVPL इंटरनेशनल के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है.

Admin

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments