Saturday, April 13, 2024
Homeकृषि समाचारमूंग की 5 टॉप वैरायटी जो देगी आपको अच्छा उत्पादन, देखें

मूंग की 5 टॉप वैरायटी जो देगी आपको अच्छा उत्पादन, देखें

आज हम आपको मूंग की खेती के बारे बात करेंगे। मूंग की फसल दो बार बोई जाती है एक बार गर्मियों में जिसे बसंत की मूंग भी कहते है. जिसे आप 15 फरवरी से 20 अप्रैल तक बो सकते है. दूसरी खरीफ की मूंग जिसे आप जून के मध्य से लेकर जुलाई के अंत तक बिजाई कर सकते है.

आज हम आपको इस आर्टिकल में खेत खजाना के मध्यम से मूंग की 10 वैरायटी के बारे बात करेंगे जो आपको अच्छी फसल उत्पादन का मौका मिलता है.

पंत मूंग : इसे जायद और खरीफ दोनों फसल में इस की खेती कर सकते है. यह अगेती किस्म है और दाने छोटे होते है. जायद में यह 65 दिन में और खरीफ में 70-75 दिन में पक्क कर तैयार हो जाती है. इस प्रकार के पौधे में कई तरह के जिवंत रोगाणुओं के प्रभावों को रोकने में काफी मददगार होता है और कई अन्य प्रकार के रोगों को रोकने में भी मदद करता है.

पूषा विशाल : इस किस्म को भी जायद और खरीफ दोनों में बो सकते है. यह वर्ष 2000 में ICAR द्वारा विकसित की गयी. यह किस्म 60-65 दिनों में पककर तैयार हो जाती है और इसकी उपज 5-6 क्विंटल होती है.

TJM 3 : मूंग की इस किस्म की फसल की खेती को भी जायद और खरीफ दोनों में बिजाई कर सकते है. इस किस्म को पकने में 50-70 दिन लगते है. मूंग कि इस किस्म का उत्पादन 4-5 क्विंटल की होती है. इस किस्म जबलपुर को जवाहर लाल विश्वविधालय में इसको विकसित किया गया. इसकी फलिया गुच्छो में लगती है और हर एक फली में 10-१२ दाने देखने को मिलते है.

जवाहर मूंग 721 : इस किस्म को 1996 कृषि विश्वविधालय इंदौर द्वारा विकसित की गयी. यह किस्म मध्य्प्रदेश के किसानों के लिए बहुत उपयोगी मानी जाती है. ये किस्म भी आपको अच्छा मुनाफा दे सकती है. जो की 5-6 क्विंटल प्रति एकड़ का उत्पादन देती है. इस फसल को भी खरीफ मौसम में बौ सकते है. इस फसल को भी पकने में 70-75 दिन का समय लगता है.

PDM 11 : इस किस्म की बात करें तो यह फसल भी आपको अच्छा अनाज उत्तपन्न करने सक्षम है. इस फसल को अपने खेत बौ कर आप 4-5 क्विंटल का उत्पादन कर सकते है. जो की 65-75 दिन के अंदर अंदर पककर आपके लिए काटने लायक हो जाती है. 1987 में भारतीय धरण अनुसंधान केंद्र कानपूर द्वारा विकसित किया गया. इसके पौधे मध्यम आकर के होते है. यह फसल अन्य कीटों के प्रभाव को रोकने में भी सक्षम है.

 

Bhumika

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments