Wednesday, May 22, 2024
Homeकृषि समाचारतपती गर्मी से मिलेगी राहत, IMD ने इन राज्यों में जताई बारिश...

तपती गर्मी से मिलेगी राहत, IMD ने इन राज्यों में जताई बारिश की आशंका, देखें मौसम अपडेट

देश भर के मौसम में एक बार फिर बदलाव के संकेत दिखाई दे रहे हैं. तपती गर्मी और तेज धूप के बाद अब भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आने वाले दिनों में देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में 9 मई तक बारिश हो सकती है. इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी. 6 और सात मई को बारिश और हवाओं की तीव्रता अधिक देखने को मिलेगी. मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि 5 मई से 9 मई तक दक्षिण के राज्यों में भी गरज और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. यहां पर सात और आठ मई को बारिश की तीव्रता अधिक रहेगी.

वहीं कई ऐसे राज्य हैं जहां पर लू का प्रकोप बना हुआ है. मौसम विभाग ने कहा कि तमिलनाडु, ओडिशा, तेलंगाना और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में लू की गंभीर स्थिति बनी बुई है. इन क्षेत्रों का अधिकतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री तक ऊपर बना हुआ है. इन राज्यों में 10 जगहों पर पारा 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंचा हुआ है. लू को लेकर जारी किए गए अपनी चेतावनी में आईएमडी में कहा कि है कि पूर्वी और दक्षिण भारत के राज्यों में पांच और छह मई तक लू का दौर जारी रहेगा. उसके बाद इसका प्रभाव कम हो जाएगा.

इन राज्यों में होगी बारिश

एक चक्रवाती परिसंचरण उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल पर और दूसरा मराठवाड़ा पर और एक ट्रफ रेखा मेघालय से चक्रवाती तूफान तक बनी हुई है. इसके प्रभाव से 5 से 9 मई तक ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. इस अवधि के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है. 7 मई को तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा और 7 मई और 8 मई को तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है.7 और 8 मई, 2024 को आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि होने की भी संभावना है.

अब कम होगी गर्मी की लहर

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि पूर्वी भारत में अब गर्मी की लहर की तीव्रता अब कम हो गई है. पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो स्काईमेट वेदर के अनुसार इस दौरान दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और केरल के उत्तरी तट पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं है.मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और जम्मू कश्मीर में हल्की बारिश हुई है. गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति देखी गई है.

Bhumika

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments