Wednesday, May 22, 2024
Homeकृषि समाचारPHOTO: बिना अधिक तामझाम के गुलाब की खेती से होगी तगड़ी कमाई,...

PHOTO: बिना अधिक तामझाम के गुलाब की खेती से होगी तगड़ी कमाई, उगाने और बेचने का तरीका जानिए!

हमारे देश के किसान लगातार खेती के क्षेत्र में नए-नए प्रयोग कर रहे हैं. धान-गेहूं जैसी पारंपरिक फसलों को छोड़कर अब नगदी फसलों की खेती और बागवानी पर जोर दिया जा रहा है. अगर आप खेती करके कम समय में अधिक कमाई करने वाली फसल की तलाश में हैं तो गुलाब की खेती करें. इस खबर में आपको गुलाब की खेती, इसके उपयोग और बिक्री के बारे में पूरी जानकारी देते हैं.

गुलाब की खेती करने के लिए कोई भी स्पेशल ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं है. कुछ लोग कहते हैं कि इसे सिर्फ पॉलीहाउस में ही उगा सकते हैं जो कि गलत है. आप सामान्य तापमान में इसे कहीं भी आसानी से उगा सकते हैं. इसके लिए मिट्टी का पीएच मान 5.5 से 6.5 के बीच होना चाहिए.

गुलाब की खेती के लिए खेत की अच्छी तरह से जुताई करें इसके बाद खेत में क्यारियां बना लेनी है. इन क्यारियों की लम्बाई चौड़ाई 5 मीटर लम्बी 2 मीटर चौड़ी रखते है. दो क्यारियों के बीच में आधा मीटर स्थान छोड़ना चाहिए. इन क्यारियों को ठीक वैसे ही बनाना है जैसे आलू के खेत में बनाते हैं.

अब क्यारियों में 30-60 सेमी दूरी का ध्यान रखते हुए उपचार किए गए कलमों की रोपाई करनी है. रोपाई से पहले खेत में गोबर की खाद और पोटास की मात्रा मिलाना ना भूले, साथ ही रोपाई से पहले गुलाब के कलमों का रसायनिक उपचार करना भी जरूरी है.

गुलाब के पौधों के देखभाल की बात करें तो सिंचाई और निराई-गुड़ाई करनी बहुत जरूरी है. लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना होगा की क्यारियों के बीच जलजमाव ना होने पाए. हल्की सिंचाई रोपाई के तुरंत बाद करें उसके बाद नमी की जांच कर 8-8 दिन में सींचें, खरपतवार हटाते रहें.

गुलाब के फूलों में रोपाई के 45 दिन बाद फिर ऑर्गेनिक खाद का छिड़काव करने से पौधों की ग्रोथ को रफ्तार मिलेगी. अगर कोई टहनी सूख रही है तो तत्काल उसे काटकर अलग कर दें. गुलाब के पौधों में फूल खिलने में लगभग चार महीने का समय लग सकता है.

गुलाब के फूलों के उपयोग की बात करें तो इससे बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट बनाए जाते हैं. गुलाब के फूलों को प्रोसेस करके कई दवाइयां भी बनाई जाती हैं. इतना ही नहीं गुलाब से गुलकंद, ठंडाई, सहित कई तरह के फूड आयटम भी बनाए जाते हैं इसलिए इसकी बाजार मांग बहुत अधिक है.

गुलाब के फूलों के उपयोग के बारे में जानकर आपने ये जान लिया होगा कि इसकी बाजार मांग बहुत अधिक है इसलिए इसे बेंचने के लिए आपको बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत नहीं है. बाजार में इसके खरीददार आसानी से मिलेंगे इसके अलावा कई बड़ी कंपनियां गुलाब की कांट्रैक्ट फॉर्मिंग करवाती हैं और सीधा किसानों से खरीदती हैं इसलिए आप सीधे कंपनियों को बेंच सकते हैं.

 

Bhumika

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments