Saturday, April 13, 2024
Homeorganic-farmingGehu Katne Ki Machine : 30 किसानों का काम 1 घंटे मे...

Gehu Katne Ki Machine : 30 किसानों का काम 1 घंटे मे निपटा देगी यह Reaper Binder Machine

रीपर बाइंडर (Reaper Binder Machine – Gehu Katne Ki Machine) एक कृषि मशीन है जो अनाजों की कटाई और बाँध काम के लिए उपयोग की जाती है। यह Gehu Katne Ki Machine, धान, और अन्य अनाजों को काटकर उन्हें बाँधने के काम में सहायक होती है। इसका उपयोग अनाजों की कटाई को तेजी से और प्रभावी ढंग से करने के लिए किया जाता है।

रीपर बाइंडर मशीन (Reaper Binder Machine – Gehu Katne Ki Machine) में एक कटाई यंत्र होता है जो किसान की मांग के हिसाब से ऊंचाई और कटाई की गहराई को समायोजित करने में मदद करता है। यह मशीन गहरी घास और अन्य रोकटों को काटने में सक्षम होती है।

उन्हें साइकलिंडर के माध्यम से ऊपर उठा लेती है। फिर, इसके बाद, अनाज को बाँधने की प्रक्रिया के लिए एक अलग यंत्रिक सिस्टम का उपयोग किया जाता है।

रीपर बाइंडर मशीन (Reaper Binder Machine – Gehu Katne Ki Machine)

रीपर बाइंडर मशीन Reaper Binder Machine की एक और महत्वपूर्ण विशेषता है कि यह अनाज को बाँधने के लिए भी सक्षम होती है। इसके लिए, यह मशीन बिंदिंग सिस्टम का उपयोग करती है जो धागा या धरा को अनाज के बंडल्स में बाँधने के लिए जिम्मेदार होता है। यह सिस्टम बाँधे गए अनाज के बंडल्स को स्थिर रखता है ताकि वे खेत से सुरक्षित रूप से हटाए जा सकें।

रीपर बाइंडर मशीन Reaper Binder Machine का उपयोग कृषि कार्यों को तेजी से पूरा करने में मदद करता है और किसानों को काम के समय और लागत में बचत करने में सहायक होता है। इसके उपयोग से किसान अपनी उत्पादनता को बढ़ा सकते हैं और अपने कृषि उत्पादों की गुणवत्ता को बनाए रख सकते हैं।

रीपर बाइंडर मशीन क्या है? (What is Reaper Binder Machine?)

रीपर बाइंडर मशीन Reaper Binder Machine फसल की कटाई के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन की गई है। इसमें 1.2 मीटर चौड़ा कटर बार होता है। यह मशीन 10.5 एचपी डीज़ल इंजन के द्वारा चलाई जाती है। Gehu Katne Ki Machine में चार आगे और एक पिछले गियर होता है। इस मशीन का उपयोग न केवल फसल की कटाई के लिए किया जाता है, बल्कि यह उन फसलों के बंडल भी बनाती है जिन्हें कटा गया है।

इस Gehu Katne Ki Machine की मदद से 5 से 7 सेमी ऊपर फसल की कटाई आसानी से की जा सकती है। इस मशीन से भूसे का कोई नुकसान नहीं होता है। यह मशीन गेहूं के अलावा जौ, धान, और जेई जैसी कई अन्य फसलों की कटाई और बंडल बनाने के लिए उपयोग की जाती है।

रीपर बाइंडर की विशेषताएं (Features of Reaper Binder – Gehu Katne Ki Machine)

  • रीपर बाइंडर का उपयोग 10.5 एचपी के एकल सिलेंडर एयर कूल्ड डीजल इंजन द्वारा किया जाता है।
  • इस मशीन में आगे की ओर दो चालक पहिये होते हैं।
  • रीपर बाइंडर में क्लच, ब्रेक, स्टीयरिंग, पावर ट्रांसमिशन और ऑपरेटर की सीट शामिल होती है।
  • कटर बार की चौड़ाई 1.2 मीटर होती है।
  • यह मशीन कटाई के श्रम को कम करती है और अनाज को नुकसान से बचाती है।

    रीपर बाइंडर मशीन के होते है 4 प्रकार (Types of Reaper Binder Machine)

रीपर बाइंडर मशीन (गेहूं काटने की मशीन) के प्रकार:

  • ट्रैक्टर संचालित रीपर बाइंडर गेहूं काटने की मशीन (फ्रंट और बैक माउंट): यह Reaper Binder Machine ट्रैक्टर के साथ जोड़ी जाती है और अनाज की कटाई और बाँधने का काम करती है। इसमें ट्रैक्टर के फ्रंट या बैक में माउंट किया जा सकता है।
  • स्ट्रॉ रीपर बाइंडर गेहूं काटने की मशीन: यह Reaper Binder Machine मशीन स्वतंत्रता से चलती है और फसल की कटाई और बंडलिंग का काम करती है। इसमें स्ट्रॉ यूनिट होती है जो फसल को काटती है और फिर उसे बंडल्स में बाँधती है।
  • स्वचालित रीपर बाइंडर गेहूं काटने की मशीन: यह Reaper Binder Machine मशीन आपरेटर के निर्देशानुसार स्वचालित रूप से काम करती है। यह अधिकतर बड़े खेतों में उपयोग की जाती है जहाँ ज्यादा प्रदर्शन की आवश्यकता होती है।
  • पीछे से चलने वाली रीपर बाइंडर गेहूं काटने की मशीन: यह मशीन एक ट्रैक्टर के पीछे जोड़ी जाती है और फसल की कटाई और बंडलिंग का काम करती है। इसका प्रमुख फायदा यह है कि यह ट्रैक्टर की प्रदर्शन को कम अवधि में ज्यादा काम करती है।

गेहूं काटने की मशीन की कीमत (Gehu Katne Ki Machine Price)

रीपर बाइंडर मशीन कीमत विभिन्न कारणों पर निर्भर करती है, जैसे कि मशीन की क्षमता, टेक्नोलॉजी, ब्रांड और बाजार के परिस्थितियों। आमतौर पर, रीपर बाइंडर मशीन की कीमत (Reaper Binder Machine Price) 80,000 से 5,00,000 रुपये के बीच हो सकती है। यह आपके खेतों के आकार, उत्पादन की मात्रा और अन्य आवश्यकताओं के आधार पर भी बदल सकती है।

Bhumika

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments