Tuesday, July 23, 2024
HomeहोमPM Modi will launch : पीएम मोदी 18 जून को करेंगे वर्चुअल...

PM Modi will launch : पीएम मोदी 18 जून को करेंगे वर्चुअल किसान क्रेडिट कार्ड लॉन्च

PM Modi will launch :पीएम मोदी वाराणसी दौरा: प्रधानमंत्री वर्चुअल किसान क्रेडिट कार्ड जैसी किसानों के कल्याण में सुधार के उद्देश्य से कई योजनाओं का शुभारंभ करेंगे और लाभार्थियों को पहले से चल रही योजनाओं का लाभ भी वितरित करेंगे। लगातार तीसरी जीत के बाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जून को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे। लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी का पहला दौरा किसानों को समर्पित होगा। प्रधानमंत्री वर्चुअल किसान क्रेडिट कार्ड जैसी किसानों के कल्याण में सुधार के उद्देश्य से कई योजनाओं का शुभारंभ करेंगे और लाभार्थियों को पहले से चल रही योजनाओं का लाभ भी वितरित करेंगे।

प्रधानमंत्री 17वीं किस्त जारी करेंगेएक तरफ प्रधानमंत्री किसानों से संवाद करेंगे और देशभर के किसानों के खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की अगली किस्त जमा करेंगे। वह किसान डिजिटल क्रेडिट कार्ड लॉन्च करेंगे, जिससे किसानों को केसीसी की रकम निकालने के लिए बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। 18 जून को प्रधानमंत्री मेहंदीगंज में आयोजित किसान सम्मेलन में kisan को संबोधित करेंगे। 2,000 रुपये की 17वीं किस्त डीबीटी के जरिए करोड़ों किसानों के खातों में जमा की जाएगी। 2019 से प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 2,74,615 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ मिला है। पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद मिलती है।

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) कार्यक्रम किसानों को कई तरह केbenifits देता है, जिससे उनकी कई तरह की वित्तीय जरूरतें पूरी होती हैं। यह फसल कटाई के बाद के खर्चों और पंप और मवेशियों जैसे कृषि उपकरणों की खरीद सहित सभी प्रकार की कृषि गतिविधियों के लिए ऋण प्रदान करता है। किसानों को 3 लाख रुपये तक का ऋण मिल सकता है, जिससे उनके कार्यों के लिए पर्याप्त धन सुनिश्चित हो सके। इसके अतिरिक्त, इस योजना में स्थायी विकलांगता या मृत्यु के लिए 50,000 रुपये तक का बीमा कवरेज शामिल है। पात्र किसानों को डेबिट कार्ड और बचत बैंक खाता भी मिलेगा, जिससे वित्तीय लेन-देन आसान हो जाएगा। यह कार्यक्रम विभिन्न और लचीले पुनर्भुगतान विकल्प प्रदान करता है, जिन्हें कटाई का मौसम समाप्त होने के बाद पूरा किया जा सकता है। किसानों को उर्वरकों और कीटनाशकों की खरीद में सहायता के साथ-साथ व्यापारियों से नकद छूट का भी लाभ मिल सकता है। केसीसी कार्यक्रम के तहत ऋण तीन साल तक के लिए सुलभ है, जो लगातार वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

Bhumika

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments