Tuesday, July 23, 2024
HomeहोमKisan Career: एग्रीकल्चर से पढ़ाई दिलाएगी सरकारी नौकरी, घर बैठे एमबीए कर...

Kisan Career: एग्रीकल्चर से पढ़ाई दिलाएगी सरकारी नौकरी, घर बैठे एमबीए कर MNC में बन सकते हैं अफसर

एग्रीकल्चर सेक्टर में तेजी से हो रहे विकास ने इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर प्रोफेशनल्स की मांग को बढ़ा दिया है. खाद्य उत्पादों के बढ़ते निर्यात संभावनाओं ने एग्रीकल्चर से हायर एजूकेशन लेने वाले युवाओं के लिए मल्टीनेशनल कंपनियों (MNCs) से लेकर सरकारी नौकरी तक के रास्ते खोल दिए हैं. अब बड़ी संख्या में युवा एग्रीकल्चर कोर्सेस में एडमिशन लेकर पढ़ाई की ओर आकर्षित हो रहे हैं. यही नहीं, सरकारी से लेकर निजी विश्वविद्यालय एग्रीकल्चर से जुड़े नए-नए कोर्स भी ला रहे हैं. इसी कड़ी में घर बैठे पढ़ाई करने का मौका देने वाला देश का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ओपेन यूनिवर्सिटी (IGNOU) एग्रीकल्चर में एमबीए कोर्स लेकर आया है. जबकि, पहले से ही यूनिवर्सिटी एग्री बिजनेस में पोस्ट ग्रेजुएशन भी करा रही है. आइये इन दोनों कोर्स की फीस, समय और बाकी जरूरी बिंदुओं को समझते हैं.

एग्री बिजनेस मैनेजमेंट एमबीए डिग्री कोर्स

सेंट्रल यूनिवर्सिटी इग्नू (IGNOU) के पीआरओ राजेश शर्मा के अनुसार इग्नू ने अपने एग्रीकल्चर स्कूल के जरिए ओपन एंड डिस्टेंस मोड (ओडीएल) के तहत कई कोर्स में प्रवेश ले रहा है. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ओपेन यूनिवर्सिटी (IGNOU) का एग्रीकल्चर स्कूल ने मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन इन एग्रीकल्चर बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स की शुरूआत की है. इसका उद्देश्य कृषि व्यवसाय और किसान अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सक्षम व्यावसायिक पेशेवरों को तैयार करना है. इग्नू डिस्टेंस लर्निंग के तहत पढ़ाई कराती है, इसलिए युवा घर बैठे पढ़ाई कर सकते हैं.

  • कोर्स का नाम – मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन इन एग्रीकल्चर बिजनेस मैनेजमेंट (MBAABM)
  • कोर्स की अवधि– यह कोर्स 2 साल की अवधि का है और इसे अधिकतम 4 वर्ष की पूरा किया जा सकता है.
  • प्रवेश योग्यता – किसी भी विषय में ग्रेजुएट छात्र एमबीए एग्रीबिजनेस मैनेजमेंट (MBAABM) में दाखिला लेने के लिए पात्र हैं.
  • कोर्स की फीस – पहले, दूसरे और चतुर्थ सेमेस्टर के लिए 15,500 रुपये प्रति सेमेस्टर फीस और तीसरे सेमेस्टर के लिए 17,500 रुपये फीस देनी होगी.
  • प्रवेश के लिए अंतिम तिथि– कोर्स में आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2024 है.

    एग्री बिजनेस में डिप्लोमा कोर्स

    इग्नू (IGNOU) के पीआरओ राजेश शर्मा के मुताबिक यूनिवर्सिटी युवाओं को पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन एग्री बिजनेस (PGDAB) करने का मौका भी दे रही है. इस कोर्स के लिए एडमिशन शुरू हो चुके हैं और डिस्टेंस लर्निंग के तहत घर से पढ़ाई की जा सकती है. खास बात ये है कि एडमिशन के लिए कोई उम्र सीमा नहीं है.

  • कोर्स का नाम – पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन एग्री बिजनेस (Post Graduate Diploma in Agribusiness (PGDAB)
  • कोर्स अवधि – पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन एग्री बिजनेस (PGDAB) की अवधि 1 साल है. स्टूडेंट अधिकतम 3 साल में कोर्स को पूरा कर सकते हैं.
  • प्रवेश योग्यता– आर्ट, कॉमर्स या किसी भी स्ट्रीम के ग्रेजुएट युवा इस कोर्स में प्रवेश के लिए योग्य हैं. किसी भी उम्र के ग्रेजुएट आवेदन कर सकते हैं.
  • कोर्स में प्रवेश के लिए कोई भी टेस्ट नहीं देना है.
  • कोर्स फीस- पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन एग्री बिजनेस (PGDAB) की टोटल फीस 7,100 रुपये है.
  • प्रवेश के लिए अंतिम तिथि- कोर्स में आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2024 है.

    हेल्पलाइन नंबर

    कोर्स से संबंधित जानकारी के लिए छात्र फोन नंबर 91-011-29537067, 29573091 पर कॉल कर सकते हैं या Email- Id: pkjain@ignou.ac.in, dinkar_soa@ignou.ac.in, chaithranr@ignou.ac.in पर लिखकर जानकारी हासिल कर सकते हैं.

पढ़ाई के बाद बिजनेस और रोजगार के अवसर

ऊपर बताए गए दोनों कोर्स को करने के बाद युवा खुद का कारोबार शुरू कर सकते हैं या निजी क्षेत्र की मल्टीनेशनल कंपनियों में जॉब कर सकते हैं और सरकारी विभागों में अधिकारी बनने का मौका भी उनके पास रहता है.

बिजनेस– इस सेक्टर की पढ़ाई के बाद युवा सीधे किसानों से जुड़कर कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग जैसे काम कर सकते हैं. कृषि उपज और उत्पादों बिक्री-खरीद को लेकर व्यापारी और बिचौलिए और किसान के बीच पुल की तरह काम करके अपना बिजनेस खड़ा कर सकते हैं.

एग्रीकल्चर इनपुट और आउटपुट से जुड़ी कंपनियों में टेक्नीशियन, क्रॉप मैनेजर, एक्सपोर्ट मैनेजर, क्वालिटी कंट्रोल सेक्शन में बड़े पदों पर नौकरी कर सकते हैं. इसके अलावा मार्केट रिसर्चर समेत तरह के पदों और विभागों में निजी और सरकार के कृषि मंत्रालय और विभागों में नौकरी कर सकते हैं.

एमएनसी में नौकरी- जुड़ा कोर्स करने वाले युवाओं के लिए फूड प्रोसेसिंग, रिटेल, वेयर हाउसिंग, बैंकिंग, इंश्योरेंस, फर्टिलाइजर और पेस्टीसाइड कंपनियों में नौकरी के बढ़िया अवसर होते हैं. इसके अलावा एग्रीकल्चर रिलेटेड इंडस्ट्रीज में कंसल्टेंसी और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस में भी जॉब कर सकते हैं.

सरकारी नौकरी- गवर्नमेंट सेक्टर में कृषि विज्ञान केंद्र (KVK), कृषि अनुसंधान केंद्र, कृषि प्रबंधन संस्थानों, कृषि बैंकों, केंद्र और राज्य सरकार के विभागों आदि में कृषि विकास अधिकारी समेत अन्य पदों पर नियुक्त हो सकते हैं.

Bhumika

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments