Tuesday, July 23, 2024
Homeहोमस्वस्थ रहें, मस्त रहें: सिर्फ सेहत नहीं मन शांत रखने की भी...

स्वस्थ रहें, मस्त रहें: सिर्फ सेहत नहीं मन शांत रखने की भी है जरूरत, सुबह उठते ही करें ये काम

ऑफिस और घर के बीच की व्यस्त जिंदगी में आराम के दो पल निकालना सबसे मुश्किल होता जा रहा है. कामकाज में संतुलन बनाने के चक्कर में इंसान ज्यादा काम में उलझता जा रहा है. जिसकी वजह से न सिर्फ सेहत पर असर पड़ रहा है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी खराब हो रहा है. ऐसे में सेहत को लेकर तो बहुत से लोग जागरूक नजर आते हैं लेकिन मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने की बात बहुत कम लोग करते हैं. अगर आपको बहुत ज्यादा तनाव, टेंशन और चिंता का सामना करना पड़ता है तो अब आपको सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने की जरूरत है. अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आपको अपनी पूरी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने होंगे जो आपकी दिनचर्या को हेल्दी बनाने में मदद करेंगे. ऐसे में आज के स्वस्थ रहें, मस्त रहें में हम बात करेंगे कि आप भी कैसे अपने मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रख सकते हैं.

मेंटल हेल्थ के लिए ये है जरूरी

मेंटल हेल्थ के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत ज़रूरी है. इससे आपके शरीर और दिमाग को आराम करने का समय मिलता है. अगर आप पर्याप्त नींद लेते हैं, तो आपका मूड अच्छा रहता है और अगले दिन आपके पास बहुत ऊर्जा रहती है. लेकिन अगर आप नींद में डूबे रहते हैं और पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं, तो आपका मूड बहुत चिड़चिड़ा हो जाता है और आपके मेंटल और शारीरिक स्वास्थ्य पर असर पड़ता है.

योग से मेंटल हेल्थ होगा बेटर

योग इंसानों के मूड को बेहतर बनाने और तनाव को दूर करने में मदद करता है. डिप्रेशन को दूर करने के लिए के लिए योग थेरेपी को सबसे अच्छा माना गया है. यह व्यक्ति के मूड को अच्छा बनाता है. मेंटल हेल्थ को अच्छा बनाने के लिए उत्तानासन, भुजंगासन, धनुरासन जैसे आसन करने की सलाह दी जाती है. धीमी गति से सांस लेना, प्राणायाम, योग निद्रा और विश्राम डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

हेल्दी खाना भी है जरूरी

स्वस्थ भोजन खाना बहुत ज़रूरी है और इसका असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है. स्वस्थ भोजन खाने से आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा असर पड़ता है और आप स्वस्थ और तंदुरुस्त महसूस करते हैं. इससे आपकी चिंता और तनाव कम होता है. स्वस्थ भोजन खाने के साथ-साथ थोड़ी एक्सरसाइज़ करना भी बहुत ज़रूरी है. इससे आपका मूड भी अच्छा रहता है और आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहते हैं.

रोज करें मेडिटेशन

तनाव और चिंता एक प्रकार का मानसिक विकार है और इन्हें ठीक करने के लिए मन को शांत और नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है. आप अचानक से अपने मन पर विजय नहीं पा सकते इसलिए आपको हर दिन थोड़ी देर के लिए कुछ विश्राम तकनीकों का उपयोग करना होगा ताकि आपका मन पूरे दिन शांत रहे और आपके मन में नकारात्मक विचार न आएं.

Admin

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments