Wednesday, May 22, 2024
Homeकृषि समाचारGardening Tips: मई महीने में जरूर लगाएं ये पांच सब्जियां, कम खर्चे...

Gardening Tips: मई महीने में जरूर लगाएं ये पांच सब्जियां, कम खर्चे में कमाई होगी भरपूर

अगर आप भी किचन गार्डनिंग करते हैं या इस बार अपने घर में ही सब्जियां उगाने की सोच रहे हैं तो जान लीजिए कि मई का महीना किन सब्जियों के लिए बेस्ट है. कुछ खास सब्जियां हैं जिन्हें आप इस महीने लगाकर पूरे साल इनका स्वाद ले सकते हैं. आइए जानते हैं.

मौजूदा समय में किचन गार्डनिंग करना अधिक लोगों का पसंद बनता जा रहा है. बहुत से लोग तो इसे शौक के तौर पर कर रहे हैं, मगर अब जिस तरह सब्जियों के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए घर पर गार्डनिंग करना लोगों की जरूरत सी बनती जा रही है. लोगों का किचन गार्डनिंग की तरफ बढ़ता रुझान उनको महंगी सब्जियों को खरीदने में जेब ढीली होने से बचा सकता है. वहीं इसका सबसे बड़ा फायदा तो ये है कि वो अपनी मनपसंद सब्जी को घरों में लगा सकते हैं.

घर पर उगाई गई सब्जियों के स्वाद भी बेहतरीन होते हैं. वहीं स्वाद के अलावा, घर पर उगाई गई सब्जियां सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं. ऐसे में अब जब मई का महीना शुरू हो चुका है, तो जान लें इस महीने में आप किस सब्जी को घर पर उगा सकते हैं.

इन पांच सब्जियों को उगाएं

खीरा– खीरे की अगेती किस्म वैसे तो मार्च, अप्रैल में उगाई जाती है. लेकिन आप इसे मई में भी लगा सकते हैं. इससे उत्पादन पर कोई खास असर नहीं पड़ता है. अगर अप्रैल में खीरे की नर्सरी तैयार है तो इसकी आप मई में बुवाई कर सकते हैं. खीरा जल्द तैयार होने वाली फसल है. इसका उपयोग आप गर्मी के दिनों में कर सकते हैं.

करेला– मई के महीने में आप करेले के बीजों को गार्डन या ग्रो बैग में आसानी से लगा सकते हैं. करेले के बीज 10 से 15 दिन में अंकुरित हो जाते हैं. थोड़ा बड़ा होने पर करेले के पौधे को 5-7 घंटे की पर्याप्त धूप वाली जगह पर रख दें. वहीं यदि उचित देखभाल की जाए तो आप दो महीने बाद करेले को सब्जी के लिए तोड़ना शुरू कर सकते हैं.

भिंडी– मई का महीना, भिंडी उगाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. भिंडी की अच्छी फसल के लिए, मिट्टी सही होनी चाहिए. वहीं गमले में मिट्टी डाल कर बीज लगाएं और ऐसी जगह रखें, जहां इसे पर्याप्त धूप मिल सके. साथ ही पानी तभी दें, जब गमले की मिट्टी सूखने लगे. जरूरत से ज्यादा पानी, पौधों को खराब कर देता है. इसलिए पौधे को अधिक पानी न दें. फिर कुछ दिनों बाद जब भिंडी तैयार हो जाए तो घर पर उगाई गई भिंडी का स्वाद लें.

टमाटर– टमाटर मई के महीने में लगाई जाने वाली बेस्ट सब्जी है. आप इसे अपने टेरेस गार्डन, या गमले में आसानी से लगा सकते हैं. टमाटर का उपयोग लोग सब्जी में डालने, चटनी बनाने या सलाद में करते हैं. वहीं टमाटर के लिए दोमट मिट्टी उपयुक्त मानी जाती है.

बैंगन– बैंगन उगाने के लिए मई का महीना सबसे सही होता है. बैंगन उगाने के लिए अच्छी मिट्टी का होना भी बहुत जरूरी है. फिर अच्छी मिट्टी को गमले में डाल कर बैंगन का पौधा लगाएं. ध्यान दें कि गमले में पानी निकासी की व्यवस्था सही होनी चाहिए. साथ ही बैंगन के पौधे ऐसी जगह लगाने चाहिए, जहां इन्हें पर्याप्त मात्रा में धूप मिल सके. फिर कुछ दिनों बाद तैयार हुए बैंगन का आप स्वाद ले सकते हैं.

Bhumika

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments