Saturday, June 15, 2024
Homeorganic-farmingCG Farmer: एक बार फिर किसान सरकार और लोन भरोसे, 20000 ने...

CG Farmer: एक बार फिर किसान सरकार और लोन भरोसे, 20000 ने लिया 93 करोड़ ऋण

CG Farmer: महासमुंद की सहकारी समितियों में पंजीकृत 1 लाख 57 हजार में 20 हजार किसानों ने खरीफ फसल के लिए 93 करोड़ रुपए का ऋण लिया है। वहीं पिछले साल का 99 फीसदी ऋण की वसूली की जा चुकी है। इस साल खरीफ फसल के लिए 30 सितंबर तक ऋण का वितरण किया जाएगा।

अप्रैल महीने से खरीफ फसल (CG farmer) के लिए ऋण वितरण की शुरुआत हुई थी। बैंक से मिली जानकारी के अनुसार 2024-25 में ऋण वितरण का लक्ष्य 485 करोड़ रुपए रखा गया है। पिछले वर्ष 434 करोड़ लक्ष्य था और 437 करोड़ रुपए ऋण वितरण किया गया था। इस वर्ष लक्ष्य में वृद्धि की गई है।

ऋण वितरण में इस साल रिकार्ड भी टूट सकता है। पिछले कुछ वर्षों में खाद व बीज के लिए ऋण लेने वाले किसानों (CG farmer) की संया में वृद्धि हुई है। हर साल नगद, खाद व बीज के रूप में ऋण का वितरण किया जाता है। इस साल खरीफ सीजन की फसल लेने के लिए किसानों ने तैयारी शुरू कर दी है।

समितियों में खाद व बीज लेने के पहुंचने लगे हैं। अक्सर जून व जुलाई महीने में ऋण वितरण में तेजी देखने को मिलती है। हालांकि, किसानों के पास ऋण लेने के लिए काफी समय है। मानसून आने के बाद धान की बोआई (CG farmer) प्रारंभ हो जाती है।

इसके पहले किसान खाद व बीज लेकर सुरक्षित रख लेते हैं। जिले की 130 समितियों में खाद व बीज का वितरण किया जा रहा है। वर्तमान में किसानों की डिमांड के हिसाब से पर्याप्त भंडारण है। किसानों (CG farmer) को जरूरत के हिसाब से वितरण किया जा रहा है।

जिला सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी जीएन साहू ने बताया कि ऋण वितरण किया जा रहा है। 20 हजार से अधिक किसानों को ऋण (CG farmer) किया जा चुका है। खाद-बीज के भंडारण के साथ वितरण भी प्रारंभ हो गया है। पिछले साल के बकाया ऋण की वसूली भी लगभग हो गई है।

CG Farmer: खाद, बीज का भंडारण

जिले की सहकारी समितियों में खाद व बीज का भंडारण हो चुका है। 17845 टन खाद का भंडारण और 2690 क्विंटल वितरण किया जा चुका है। 20 हजार 172 क्विंटल बीज का भंडारण और वितरण (CG farmer) 2209 क्विंटल किया गया है। 43 हजार क्विंटल बीज और 61 हजार 500 टन खाद की डिमांड है। अब तक पर्याप्त आपूर्ति नहीं की गई है।

सुगंधित धान बीज की कीमत ज्यादा

CG Farmer News: इस साल धान बीज (CG farmer) की कीमत में बढ़ोतरी की गई है। मोटा धान का बीज 3400 रुपए क्विंटल, पतला धान 3900 रुपए और सुगंधित धान बीज की कीमत 4500 रुपए है। पिछले साल मोटा धान बीज 2800, पतला 3000 और सुगंधित धान की बीज की कीमत 3400 रुपए थी।

देखा जाए तो 1100 रुपए प्रति क्विंटल सुगंधित धान बीज की कीमत बढ़ोतरी की गई। धान बीज की कीमत बढ़ने का असर पड़ा है या नहीं, इसका पता सितंबर के बाद चलेगा। क्योंकि, सितंबर में ऋण वितरण के अंतिम आकड़े आएंगे।

Bhumika

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments