Saturday, June 15, 2024
Homeकृषि समाचारChhattisgarh Job Vacancy: कृषि विभाग में बंपर भर्ती, व्यापमं कराएगा परीक्षा, जाने...

Chhattisgarh Job Vacancy: कृषि विभाग में बंपर भर्ती, व्यापमं कराएगा परीक्षा, जाने कब से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

Chhattisgarh Agriculture Vacancy 2024: कृषि विभाग की ओर से प्रदेश में बड़ी भर्ती की तैयारी की जा रही है। इसके तहत 500 से अधिक पदों के लिए वैकेंसी निकाली जाएगी। बता दें की इन भर्तियों के लिए शासन से मंजूरी मिल चुकी है।

कई पदों के लिए व्यापमं से परीक्षा ली जाएगी। जबकि कई पदों के लिए कृषि विभाग की ओर से जिला स्तर पर आवेदन मंगाए जाएंगे। कृषि वैज्ञानिक से लेकर इंजीनियर तक के पद रहेंगे। सब कुछ ठीक रहा तो जुलाई से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी।

कृषि विभाग में नई नियुक्तियां ब्लॉक से लेकर जिला और संभाग स्तर पर निकाली जाएगी। जिसके लिए प्रक्रिया जुलाई में शुरू होगी।

कहां कितनी होगी वैकेंसी

सरगुजा में कृषि विभाग उर्वरक गुणवत्ता परीक्षण (Agriculture Department Fertilizer Quality Testing) के लिए एक नई लैब खोलने जा रहा है। जिसके लिए 12 से अधिक नए पदों का सृजन किया जा रहा है। इसमें सहायक संचालक कृषि, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, प्रयोगशाला तकनीशियन, सहायक तकनीशियन, कंप्यूटर आपरेटर जैसे पद रहेंगे।

इसी तरह बलरामपुर, कोरिया, कोरबा, बेमतरा, राजनांदगांव, कोंडागांव में सहायक कृषि यंत्री कार्यालय की स्थापना भी हो रही है। कृषि यंत्री, सहायक कृषि यंत्री, कंप्यूटर आपरेटर, फील्ड अफसर जैसे कई नए पदों पर वैकेंसी आएगी। इन पदों की संख्या 180 से ज्यादा होने की संभावना है।

इसी तरह ड्रायवर, प्यून कर्मचारी के पद भी निकाले जाएंगे। इसके अलावा दुर्ग और सरगुजा संभाग में कृषि अभियांत्रिकी कार्यालय (Agricultural Engineering Office) भी खोलने की तैयारी है। इसमें 60 से अधिक पोस्ट पर भर्ती की संभावना है। इसके अलावा कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय में 29 से अधिक पदों के लिए प्रस्ताव बनाए जा रहे हैं।

किस पोस्ट पर कितनी वैकेंसी

सरगुजा संभाग उर्वरक गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगशाला-12

दुर्ग सरगुजा में कृषि अभियांत्रिकी कार्यालय-60

कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय-29

सात जिलों में सहायक कृषि यंत्री कार्यालय-182

सात जिलों में सहायक कृषि यंत्री कार्यालय-246

ब्लॉक स्तर पर निकलेगी 246 आवेदन की वैकेंसी

जानकारी के मुताबिक एग्रीकल्चर व हार्टीकल्चर (Agriculture and Horticulture) में 246 से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकालने की तैयारी है। 34 विकासखंड में उद्यानिकी विस्तार अधिकारी, माली, चौकीदार आदि जैसे अन्य पदों पर भर्तियां निकलेगी।

जानकारी के अनुसार इन भर्तियों के लिए शासन की ओर से मंजूरी दी जा चुकी है। व्यापमं के अलावा जिला स्तर पर कृषि विभाग की ओर से भी भर्तियों के लिए आवेदन मंगवाए जाएंगे।

Bhumika

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments