Wednesday, May 22, 2024
Homeकृषि समाचारबाजार से तरबूज खरीदने से पहले आजमाएं ये 8 टिप्स, हमेशा फायदे...

बाजार से तरबूज खरीदने से पहले आजमाएं ये 8 टिप्स, हमेशा फायदे में रहेंगे आप

गर्मियों का मौसम है और बाजार में इस वक्त तरबूज आ गए हैं. लोग गर्मियों में इस फल का सबसे अधिक सेवन करना पसंद करते हैं. ऐसे में बाजार से सही तरबूज खरीदना एक बड़ी चुनौती होती है क्योंकि अगर आप सही तरबूज का चयन नहीं कर पाते हैं तो तरबूज खाने का मजा खराब हो सकता है.

गर्मियों का मौसम है. इस मौसम में तरबूज खूब मिलते हैं. इस समय लोग काफी शौक से तरबूज खाते हैं. यह गर्मियों का पसंदीदा फल होता है. खाने में मीठा इस फल के खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. पर जब आप बाजार में तरबूज खरीदने जाते हैं तो अब यह समझ नहीं पाते हैं कि कौन सा तरबूज लिया जाए. अच्छा और सही तरबूज का चयन करना आपके लिए एक चैलेंज की तरह होता है क्योकि अगर सही तरबूज नहीं खरीद पाए तो फिर काटकर खाते वक्त उसका मजा किरकरा हो सकता है. तो आप भी अगर बाजार से सही तरबूज खरीदने में एक्सपर्ट होना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है.

सही तरबूज खरीदने के टिप्स

1-एक समान आकार वाले तरबूज लें

जब भी आप बाजार में तरबूज खरीदने जाते हैं तो उस दुकान में जाकर तरबूज खरीदें जिसके पास एक ही आकार के तरबूज हों. अलग-अलग आकार के तरबूज असामान बढ़ने या पकने का संकेत देते हैं. साथी ही उसकी किस्म भी अलग हो सकती है और उसकी बनावट से स्वाद पर भी असर हो सकता है.

2-रंग और बनावट को अच्छी तरह देखें

जब भी आप बाजार में तरबूज खरीदें तो उसके रंग को जरूर देखें. पके हुए तरबूज चिकने दिखाई देते हैं. पके हुए तरबूज के बाहरी छिलके को देखें. इनमें आम तौर पर गहरे हरे रंग की धारियां या धब्बे होते हैं. उन तरबूज की खरीदारी करने से बचें जो पीले दिखाई देते हैं या जिनमें मुलायम धब्बे होते हैं, क्योंकि यह अधिक पके हुए या खराब हो सकते हैं.

3-तरबूज को थपथपाएं

विशेषज्ञों के अनुसार, तरबूज का पकना जानने के लिए सबसे प्रसिद्ध तरीकों में से एक थम्पिंग तकनीक है. अपने हाथ से तरबूज को हल्के से थपथपाएं और एक गहरी, खोखली आवाज सुनें. एक पका हुआ तरबूज गूंजता हुआ, ड्रम जैसी आवाज पैदा करेगा, जिससे यह पता लगा सकते हैं कि यह रस से भरा है.

4-वजन की जांच करें

एक पका हुआ तरबूज अपने आकार के हिसाब से भारी महसूस होता है. इसमें काफी मात्रा में पानी भरा होता है. इसके लिए एक तरबूज उठाएं और उसके वजन की तुलना समान आकार के अन्य खरबूजों से करें. भारी तरबूज आमतौर पर अधिक रसदार और अधिक स्वादिष्ट होता है.

5-निचले हिस्से की जांच करें

विशेषज्ञों के अनुसार तरबूज खरीदने से पहले इसके निचले हिस्से का निरीक्षण करना चाहिए जिसे पेट कहा जाता है. यह हिस्सा जमीन से सटा होता है. इस हिस्से में पील धब्बा होता है जिसे फील्ड स्पॉट कहा जाता है. अच्छी तरह पके हुए तरबूज के इस हिस्से में मलाईदार या सुनहरा पीला स्पॉट होता है.

6-शुगर स्पॉट की करें जांच

तरबूज खरीदते समय उसे ध्यान से देखें. इसमें शुगर वेन्स होते हैं. यह छोटे भूरे रंग की धारिया होती हैं जो तरबूज की सतह पर दिखाई देती हैं. ये धब्बे दर्शाते हैं कि फल में चीनी की मात्रा अधिक है और खाने में इसका फल मीठा और स्वादिष्ट होगा.

7-स्थानीय और मौसम के अनुसार खरीदें

यह सुनिश्चित करें कि आप स्थानीय स्तर पर उगाए गए और मौसम के अनुसार तरबूज खरीदें. स्थानीय रूप से उगाए गए तरबूज लंबी दूरी से भेजे गए तरबूजों की तुलना में अधिक ताजा और अधिक स्वादिष्ट होते हैं. इसके अतिरिक्त, सीजन के फल खरीदने से स्थानीय किसानों को मदद मिलती है और यह सुनिश्चित होता है कि आपको हमेशा क्वालिटी वाले उत्पाद मिल रहे हैं.

8-अपने आप पर विश्वास करें

तरबूज खरीदते वक्त आप खुद पर भी भरोसा रखें और ऐसा तरबूज चुनें जो आपको सही लगता है. यदि तरबूज पका हुआ दिखता है और लगता है, तो संभावना है कि वह स्वादिष्ट होगा. तरबूज को चुनने के अनुभव का आनंद लें.

 

 

Bhumika

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments