Tuesday, July 23, 2024
Homeorganic-farmingफसलों को कीटों से बचा सकती हैं प्लास्टिक की रद्दी बोतलें, इस...

फसलों को कीटों से बचा सकती हैं प्लास्टिक की रद्दी बोतलें, इस देसी जुगाड़ से बनाएं ट्रैप

प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग हर घर में किसी न किसी प्रकार से किया जाता है. लेकिन, अक्सर लोग इसका इस्तेमाल करने के बाद उस बोतल को बेकार समझकर फेंक देते हैं. लेकिन इन्हीं बेकार बोतलों का इस्तेमाल कई अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि बेकार बोतलें आपकी फसलों को कीटों से भी बचा सकती हैं. दरअसल, फसलों में अक्सर कीटों का खतरा बना रहता है. ऐसे में प्लास्टिक की रद्दी बोतलों से बने ट्रैप के इस्तेमाल से फसलों को नुकसान होने से बचा सकते हैं. यह एक सस्ता लेकिन प्रभावी तरीका है. आइए जानते हैं कैसे.

कीटों को रख सकते हैं दूर

कीटों को पौधे तक पहुंचने से रोकने के लिए प्लास्टिक की बोतल से बने ट्रैप काफी बेहतर तकनीक साबित होते हैं. इस तकनीक को आजमा कर किसान कीटों को पौधे तक नहीं पहुंचने देते हैं. इस तकनीक की मदद से कीड़ों को पौधे से दूर रखने में मदद मिलती है. साथ ही कीड़े भी नहीं मरते हैं. इसके लिए एक पारदर्शी प्लास्टिक की बोतल का ऊपरी हिस्सा काट लें और उस बोतल को छोटे पौधे के ऊपर जमीन पर रख दें. यह ट्रैप रेंगने वाले कीटों को पौधों से दूर रखेगा.

कैसे बनाएं बोतल से ट्रैप

प्लास्टिक की बोतल से ट्रैप बनाने के लिए कीटों के प्रवेश के लिए प्लास्टिक की बोतल में दो छेद करें. छेद आकार में त्रिकोणीय होने चाहिए. इसके बाद बोतल के अंदर लटकाने के लिए उसमें एक तार बांधें. बोतल के निचले हिस्से में लगभग 2 इंच साबुन का पानी भरें या फिर बोतल के निचले आधे भाग में चारा डालें. फिर उस ट्रैप को तार का उपयोग करके बोतल के ढक्कन से लटका दें. इससे मक्खियां और कीट बोतल की ओर आकर्षित हो जाते हैं और फंस जाते हैं.

फलों के लिए करें इस्तेमाल

फलों पर कीट का हमला शुरू होने की संभावना हमेशा बनी रहती है. खास कर फल जब पकने की स्थिति में हो तब यह खतरा अधिक बढ़ जाता है. इससे बचने के लिए फल पकने से 6 से 8 सप्ताह पहले आप पेड़ों की डालियों पर ट्रैप लगा सकते हैं. इसके अलावा खेतों या बगीचों के आसपास की मक्खियों और कीटों से बचाने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं. इसके उपयोग से फसलों का नुकसान होने से बच जाता है.

Bhumika

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments